Friday, June 14, 2024
Google search engine
HomeऑटोमोबाइलToyota को मात देने आई Ford, फॉर्च्यूनर के फीचर बॉक्स में Endeavor...

Toyota को मात देने आई Ford, फॉर्च्यूनर के फीचर बॉक्स में Endeavor करेगी धमाका, जाने कीमत

Ford Endeavor :अमेरिकी कार निर्माता फोर्ड मोटर एक बार फिर टोयोटा फॉर्च्यूनर के काल के रूप में फोर्ड एंडेवर को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालाँकि, 2021 में, फोर्ड मोटर ने एंडेवर के साथ भारत छोड़ दिया। 2022 में उसने इसे ग्लोबल मार्केट में दोबारा लॉन्च किया। अब यह नई पीढ़ी की फोर्ड एंडेवर के साथ वापस आ रही है, जो टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए तूफानी साबित हो सकती है। हालांकि, ग्लोबल मार्केट में इसे एंडेवर एवरेस्ट नाम से बेचा जा रहा है। खबर है कि उसने भारत में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस दौरान फोर्ड एंडेवर एसयूवी को चेन्नई में देखा गया है। इसके साथ ही खबर यह भी है कि फोर्ड हर साल भारत में एंडेवर की करीब 2500 यूनिट्स का उत्पादन और बिक्री करेगी।

Ford Endeavor
Satna times automobile

जापानी निर्माता Toyota ने हाल ही में टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत में लगभग 70,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। इसके बाद एक्स-शोरूम में इसके बेस वेरिएंट की कीमत करीब 33.43 लाख रुपये हो गई है, जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 51.54 लाख रुपये हो गई है। यह 7 सीटर कार है. टोयोटा फॉर्च्यूनर दो इंजन विकल्प 2.7 लीटर पेट्रोल (166PS/245Nm) और 2.8 लीटर टर्बो डीजल (204PS/500Nm) के साथ आती है। इसके डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है, जबकि पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। डीजल मॉडल में फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम का विकल्प भी उपलब्ध है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर की फीचर लिस्ट की बात करें तो इस 7 सीटर कार में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (स्टैंडर्ड वेरिएंट में 8.0 इंच डिस्प्ले और लेजेंडर वेरिएंट में 9.0 इंच डिस्प्ले) है, जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। स्टैंडर्ड वेरिएंट में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। वहीं, लेजेंडर वेरिएंट में 20 इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील मिलते हैं। इसके अलावा लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, किक-टू-ओपन पावर्ड टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें 7 एयरबैग, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और एबीएस के साथ ईबीडी दिया गया है।

Ford Endeavor दुनिया भर में एवरेस्ट नाम से बेची जा रही है

हालांकि, फोर्ड एंडेवर की लग्जरी एसयूवी एंडेवर को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण एशिया समेत पूरी दुनिया में एवरेस्ट के नाम से बेचा जाता है। अगर एंडेवर चौथी पीढ़ी के रूप में भारत में लौटती है, तो इसका सीधा मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर से होगा, क्योंकि बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर के आने के बाद एंडेवर का क्रेज भारत में कम हो गया था और धीरे-धीरे यह बाजार से बाहर होती जा रही है। बाज़ार। निकला।

Ford Endeavor: डिज़ाइन

नई फोर्ड एंडेवर पिछली पीढ़ी की तुलना में पुरानी दिखती है। इसमें एलईडी हेडलैंप, एक बड़ी ग्रिल और सी-आकार के डेटाइम रनिंग लैंप के साथ एक मजबूत बम्पर मिलता है। इसके किनारों पर 21 इंच के अलॉय व्हील हैं और व्हीलबेस 50 मिमी लंबा है। एसयूवी का पीछे का टेलगेट बिल्कुल अलग है। इसमें एक सपाट प्रोफ़ाइल है और इसमें एलईडी टेललैंप्स का एक अलग सेट मिलता है।

Ford Endeavor: इंजन

नई फोर्ड एंडेवर को 2.0-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर बाई-टर्बो डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। इसका पहला इंजन 168 bhp की पावर और 405 Nm का टॉर्क आउटपुट जेनरेट करता है, जबकि डुअल-टर्बो इंजन 208 bhp की पावर और 500 Nm जेनरेट करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, टर्बो डीजल इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का उपयोग करता है, जबकि बाई-टर्बो में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। दोनों गियरबॉक्स में सेलेक्टशिफ्ट मिलता है और फोर्ड 4×2 के साथ-साथ 4×4 ड्राइवट्रेन भी ऑफर करता है।

Ford Endeavor: विशेषताएं

नई फोर्ड एंडेवर में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, लेन-कीप असिस्ट, रिवर्स कैमरा, लेन-डिपार्चर वार्निंग, रियर ट्रेलर, क्रैश डिटेक्शन, ड्राइवर अटेंशन अलर्ट, 9 एयरबैग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंडस्पॉट असिस्ट जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। .

 

Ford Endeavor: कीमत और प्रतिस्पर्धा

भारत में फोर्ड एंडेवर की कीमत 60 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। हालांकि, इसके बेस मॉडल एंडेवर टाइटेनियम 4×2 AT ऑटोमैटिक डीजल की एक्स-शोरूम कीमत 29.99 लाख रुपये है, जबकि इसका टॉप वेरिएंट एंडेवर टाइटेनियम प्लस 4×4 AT ऑटोमैटिक डीजल 35.62 लाख रुपये में उपलब्ध है। बाजार में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से है, क्योंकि टोयोटा की इसी कार ने इसे बाजार से बाहर कर दिया है।

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments