छतरपुर में प्राचीन सिक्कों की लगी प्रदर्शनी, लोगों को दो हजार वर्ष पूर्व छायाचित्र देखने को मिले

Image credit by social media

Chhatarpur News: संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एंव संग्रहालय मध्य प्रदेश भोपाल के तत्वाधान में विश्व धरोहर सप्ताह के उपलक्ष्य में महाराजा छत्रसाल संग्रहालय धुबेला में सोमवार को सिक्को की कहानी छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में किया गया ।

Image credit by social media

प्रदर्शनी के उदघाटन के अवसर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मउ सहानिया के छात्र एंव संग्रहालय के संग्रहाध्यक्ष सुल्तान सिंह अनंत रामप्रकाश वैध, शहीद खाँ तथा समस्त स्टाफ के अलावा ग्राम मउ सहानिया के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।छात्र एंव आम नागरिकों के द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया एंव सिक्कों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान भारी संख्या लोग उपस्थित रहे।


इसे भी पढ़े – Satna News :प्रेमिका के साथ मिलकर आरोपी ने युवक का सर धड़ से किया अलग, अंधे कत्ल का हुआ खुलासा, आरोपी को गुजरात से पुलिस ने दबोचा


इस प्रदर्शनी में भगवान विष्णु व उनके परिवार से संबंधित महत्वपूर्ण कलाकृतियों के छायाचित्र प्रदर्शित किए गए हैं, जो ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी से 19वीं शताब्दी तक के महत्वपूर्ण चित्र है। यह दुलर्भ कलाकृतियों का संकलन विभाग के विशेषज्ञों द्वारा किया जा करके इस प्रदर्शनी को तैयार किया गया है और इस प्रदर्शनी का अवलोकन इतिहास प्रेमी, पुरातत्व प्रेमी, शोधार्थी, विद्यार्थी एवं जिज्ञासुओं द्वारा किया जा सकता है।


इसे भी पढ़े – विंध्य गौरव अवार्ड सीजन-3 का आयोजन, कार्यक्रम में शामिल होंगी कई हस्तियां


विश्व विश्व धरोहर सप्ताह वर्ष 1972 से मनाया जा रहा है।जिसका प्रारंभ सर्वप्रथम यूनेस्को द्वारा विश्व के कई देशों में विश्‍व धरोहरों की सुरक्षा हेतु जनसामान्य को जागरूक करने के लिये किया गया। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य संग्रहालय भोपाल के अतिरिक्त गूजरी महल ग्वालियर, मोती महल ग्वालियर, दुबेला संग्रहालय छतरपुर, रानी दुर्गावती संग्रहालय जबलपुर, लालबाग पैलेस इंदौर, राजबाड़ा, इंदौर में लाल बाग पैलेस में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया हैं।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

इसके अतिरिक्त धार के किले में 21 नवम्बर को एक महत्वपूर्ण प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। 22 नवंबर को धरोहर की सुरक्षा एवं रोजगार के अवसर विषय पर व्याख्यान माला एवं छायाचित प्रदर्शनी राजवाड़ा इंदौर में आयोजित का आयोजन किया जाएगा। 23 नवंबर को धरोहर विषय पर केंद्रित चित्रकला प्रतियोगिता रानी दुर्गावती संग्रहालय जबलपुर में भी आयोजन किया जाएगा। 24 नवंबर को धरोहर के संरक्षण में जन सम्मान का आयोजन व्याख्यान माला मोती महल ग्वालियर और राज्य संग्रहालय भोपाल में भी आयोजन किया जाएगा तो वहीं 25 नवंबर को हेरिटेज वॉक लालबाग पैलेस इंदौर में चित्रकला प्रतियोगिता राज्य संग्रहालय भोपाल में भी आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here