CBI भर्ती: 12वीं पास भी बन सकते हैं CBI का हिस्सा, आई बंपर भर्तियां! यहां से करे आवेदन

CBI Recruitment for 12th Pass: देश की सेवा करना कई युवाओं का सपना होता है. इसके लिए कुछ लोग सेना में जाते हैं, कुछ सीबीआई जैसी एजेंसी में जाना चाहते हैं, लेकिन सभी उम्मीदवारों को सीबीआई में जाने का रास्ता नहीं पता होता है। यहां आपको बताया जा रहा है कि आप 12वीं के बाद भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में कैसे शामिल हो सकते हैं। सीबीआई का हिस्सा बनने से पहले जानिए सीबीआई क्या करती है? भारत सरकार के आदेश पर यह एजेंसी भ्रष्टाचार और घोटालों से जुड़े मामलों पर काम करती है. इसके अलावा देश की आंतरिक सुरक्षा पर भी सीबीआई की पैनी नजर है। इसकी स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी।

CBI भर्ती: 12वीं पास भी बन सकते हैं CBI का हिस्सा, आई बंपर भर्तियां! यहां से करे आवेदन
Image credit satna times

कैसे मिलेगी नौकरी?

सीबीआई में ग्रेजुएशन के बाद ही अक्सर नौकरी मिलती है लेकिन कई पदों पर 12वीं पास छात्रों के लिए भी यहां नौकरियां आती रहती हैं. इसके तहत आप अप्लाई करके सरकारी नौकरी पा सकते हैं. अगर आपने 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर ली है तो आप सीबीआई (CBI) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा परीक्षा कराई जाती है. संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (CHSL) परीक्षा में सम्मिलित होकर आप भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में सीधी ज्वाइनिंग ले सकते हैं. SSC CHSL परीक्षा पास करने के बाद सीबीआई (CBI) में लोवर डिविजन क्लर्क (LDC) और जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA) के पद पर काम करने का मौका मिलता है. इसके लिए 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े – Meta Verified India: पैसे दो Blue Tick लो,भारत में भी मिलेगा Facebook-Insta पर ब्लू टिक, जानें कीमत और फायदे

36 पदों पर आई सीबीआई में भर्ती

इन पदों को भरने के लिए साल 2023 में SSC CHSL के जरिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. इसके लिए आपको दो परीक्षा टीयर 1 और टीयर 2 देनी होगी. आज (8 जून 2023) इसके लिए आखिरी तारीख तय की गई है. एसएससी की आधिकारीक वेबसाइट (ssc.nic.in) पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. इस साल परीक्षा के बाद 4522 पदों के भरा जाएगा. इसमें सीबीआई के LDC और JSA को मिलाकर कुल 36 पद शामिल किए गए हैं. इसके लिए आपसे कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा.

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here