क्या आप भी बिना देखे चुका रहे हैं होटल का बिल, ध्यान दें वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

Hotel bill : ज्यादातर लोग जब भी कहीं जाते हैं तो होटल में ही रुकते हैं। कुछ लोग पहले से ही होटल बुक कर लेते हैं तो कुछ वहां पहुंचकर ऐसा करते हैं। होटल का बिल मौसम के हिसाब से सस्ता या महंगा होता है। होटल बुक करने के बाद वे जब तक चाहें तब तक रुकते हैं और फिर चेकआउट के समय भुगतान कर बिना बिल देखे निकल जाते हैं। यहीं सबसे बड़ी गलती हो जाती है. होटल मालिक आपकी गलती का फायदा उठाते हैं और हजारों रुपये गंवा देते हैं. ऐसे में जब भी आप किसी होटल का बिल चुकाएं तो उसका जीएसटी बिल जरूर जांच लें। क्योंकि प्रति कमरा कितना जीएसटी लगता है यह जानने से आपको फायदा हो सकता है।

Image Credit by social media
होटलों में कितना लगता है जीएसटी?

जीएसटी काउंसिल के मुताबिक, अगर होटल का बिल 1000 रुपये प्रतिदिन है तो उस पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप जिस कमरे की बुकिंग कर रहे हैं उसका किराया 7,500 रुपये या उससे कम है तो केवल 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। वहीं, अगर होटल का किराया 7,500 रुपये प्रतिदिन से ज्यादा है तो बिल पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा. अगर आपसे ज्यादा टैक्स वसूला जाता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े – Avneet Kaur ने गोवा में मचाया तहलका, बोल्ड लुक से चढ़ा पारा

होटल या रेस्टोरेंट में सर्विस चार्ज क्या है?

किसी होटल या रेस्तरां में जाने पर, होटल कर्मचारियों को टिप देने के लिए ग्राहकों से सेवा शुल्क लेते हैं। हालांकि इसके लिए कोई कानूनी नियम नहीं है, लेकिन सरकार की ओर से भी इसकी मनाही नहीं की गई है. होटल या रेस्तरां सेवा शुल्क वसूलने पर सरकार को टैक्स देते हैं। किसी होटल या रेस्टोरेंट में कितना सर्विस चार्ज लिया जाता है यह उस होटल या रेस्टोरेंट पर निर्भर करता है। आमतौर पर यह 5 से 10 फीसदी ही होता है. यह बात सभी रेस्तरां या होटलों के मेन्यू कार्ड पर लिखी होनी चाहिए। हालाँकि, कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ यह जानकारी नहीं दी जाती है।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

यदि कोई होटल बहुत अधिक शुल्क ले तो शिकायत कहाँ करें?

यह ग्राहकों पर निर्भर करता है कि वह किसी होटल या रेस्टोरेंट का सर्विस बिल चुकाएं या नहीं. अगर आप सर्विस चार्ज नहीं देना चाहते तो होटल आप पर दबाव नहीं डालेगा. अगर वह मनमानी या जबरदस्ती करता है तो आप इस बिल की कॉपी लेकर उपभोक्ता आयोग को ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। या आप चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 1915 पर भी कॉल कर सकते हैं। आपकी शिकायत के बाद होटल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इसे भी पढ़े – मोनालिसा ने पर्पल साड़ी पहनकर दिए कातिलाना पोज, फैंस के दिलों में मचाया तूफान

होटल बिल कम करने के टिप्स

1. जब भी आप होटल बुक करें तो सबसे पहले कमरे की कीमत जांच लें। किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति में फोन पर बात करके कीमतों के बारे में जानकारी ले लें।
2. कमरे की छूट को नजरअंदाज न करें. कई होटल कमरों पर छूट देते हैं और कई क्रेडिट कार्ड पर भी छूट मिलती है।
3. केवल उन्हीं चीजों का बिल बनाएं जिनका उपयोग हो चुका हो। अगर आपने पानी की बोतल नहीं ली है तो उसका बिल न चुकाएं. हर सुविधा की जांच करने के बाद ही बिल का भुगतान करें।
4. अगर आप होटल का बिल कम करना चाहते हैं तो ऑफ सीजन में कहीं भी जाएं। इस दौरान कीमतें काफी कम रहती हैं.

Exit mobile version