मैहर में 9 दिन तक बंद रहेगी मास- मछली एवं अंडे की बिक्री, प्रशासन ने जारी किया फरमान

मैहर/जयदेव विश्वकर्मा।।मैहर में रहने वाले लोगो एवं जो भी नॉनवेज लवर्स है जिन्हें मांसाहारी भोजन पसंद है उनके लिए बड़ी खबर है, क्यूंकि अगले नौ दिन तक मैहर में नॉनवेज उपलब्ध नहीं हो पाएगा।

मैहर में 9 दिन तक बंद रहेगी मास- मछली एवं अंडे की बिक्री, प्रशासन ने जारी किया फरमान - Satna Times
मैहर में 9 दिन तक बंद रहेगी मास- मछली एवं अंडे की बिक्री, प्रशासन ने जारी किया फरमान – Satna Times

दरअसल 3 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है ऐसे में नवरात्रि के त्यौहार को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है. बता दें क्षेत्र में 9 दिनों तक यानी 12 अक्टूबर तक के लिए मांसाहारी भोजन बेचने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा. मैहर एसडीएम की ओर से यह आदेश जारी किया गया है. जो भी प्रशासन के इस आदेश का पालन नहीं करेगा उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

लाखो श्रद्धालु पहुँचते है मन्दिर

मैहर में नवरात्रि के 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां शारदा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाएगी इसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्रि आयोजन का समापन होगा. इस दौरान मैहर में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु मां के दर्शन और मां की पूजा करने पहुंचेंगे।

भक्तों की आस्था को देखते हुए प्रशासन ने उठाया कदम

नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान अधिकतर लोग व्रत रखकर मां शारदा की आराधना करते हैं ऐसे में सनातन धर्म के मुताबिक इन दोनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है व्रत रख रहे लोग मांसाहारी पदार्थ को देख ले तो अशुभ माना जाता है। भक्तों की श्रद्धा और आस्था को किसी भी प्रकार की कोई ठेस न पहुंचे इसीलिए प्रशासन ने यह फैसला किया है।

आदेश ने मानने वालो पर होगी कानूनी कार्यवाही

मैहर एसडीएम विकास सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि धार्मिक नगरी में मां शारदा देवी के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु मैहर आते है। नवरात्रि मेला के दृष्टिगत दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सम्पूर्ण नगर पालिका क्षेत्र में 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर की मध्य रात्रि तक मांस-मछली और अण्डे के क्रय-विक्रय पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here