12 दिन तक बन्द रहेगा मैहर माँ शारदा देवी मन्दिर का रोपवे, सीढ़ियो से चढ़कर करने होंगे माई के दर्शन

मैहर, मध्यप्रदेश।।नवरात्रि का त्यौहार आने को अब कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजी मां शारदा देवी का मंदिर (maihar mandir ropway) प्रशासन भी तैयारियों में लग गया है. हर वर्ष लाखों की संख्या में भक्तगण पहुंचकर माता रानी की दर्शन करते हैं. नवरात्रि व्यवस्थाओं को लेकर मंदिर प्रशासन ने शारदा के दरबार तक पहुंचाने वाला रोप वे को बुधवार 18 सितम्बर से बंद करने का फैसला किया है. हालांकि रोपवे सेवाएं को 1 अक्टूबर से पहले फिर शुरू कर दिया जाएगा.

1063 सीढ़िया चढ़ने के बाद होंगे माईं के दर्शन

जनकारी के अनुसार रोपवे सर्विस को अचानक बंद करने का कारण मेंटेनेंस बताया जा रहा है.दरअसल 18 सितम्बर से 30 सितम्बर तक रोपवे मेंटेनेंस के लिए बंद रहेंगी. इस दौरान दर्शनार्थियों को माता के दरबार तक पहुंचने के लिए 1063 सीढ़ियां चढ़नी पड़ेंगी।

व्यवस्था में जुटा प्रशासन

बता दें 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि मेले की व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन सजग है. मेले के पहले रोप वे का मेंटीनेंस किया जाना है, ताकि मेले के दौरान किसी तरह की तकनीकी खामी न आए और श्रद्धालुओं को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े. इसलिए मेंटेनेंस के दौरान 18 सितम्बर से 30 सितम्बर तक रोप वे सेवा बंद रहेगी. मेंटेनेंस के दौरान मशीनरी का मेंटेनेंस करने के साथ ही सिक्योरिटी चेक भी होगा. रोपवे ऑपरेट करने वाली दामोदर रोप वे कंपनी के प्रबंधन ने इसकी जानकारी मंदिर प्रबंध समिति और मैहर तथा सतना जिला प्रशासन को भी दे दी है.

भक्तों की रहेगी भीड़

मंदिर प्रशासन के इन कार्यों को देखकर यह साफ पता लग रहा है कि आने वाले नवरात्रि मेले की व्यवस्थाओं को लेकर मंदिर प्रशासन किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहता है. दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े इसलिए मंदिर प्रशासन लगातार कार्यों में लगा हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here