मां-बाप ऐसा सोचते हैं कि बच्चा मोबाइल पर ऑनलाइन रहकर पढ़ाई कर रहा है। लेकिन आंकड़ें इस बात की पोल खोल रहे हैं, क्योंकि भारत ऑनलाइन एजूकेशन के मामले में सबसे पीछे है। दरअसल इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी IAMAI की 2023 रिपोर्ट की मानें, तो भारत में ऑनलाइन सबसे ज्यादा मौज-मस्ती वाली चीजें देखी जा रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक करीब भारत के 86 फीसद लोग इंटरनेट पर वीडियो, ऑडियो और ओटीटी ऐप्स का लुत्फ उठाते हैं।
गांवों में ऑनलाइन सबसे ज्यादा एंटरनेटमेंट वीडियो देखे जाते हैं। ग्रामीण भारत में करीब 53 फीसद लोग वीडियो, ऑडियो और ओटीटी ऐप्स देखते हैं, जबकि मेट्रो सिटी में यह आंकड़ा गिरकर 15 फीसद रह जाता है। वही छोटे शहरो में आंकड़ा करीब 23 फीसद है, जबकि ऑनलाइन पढ़ाई करते वाले मात्र 3 फीसद लोग हैं।
इंटरनेट पर क्या देखते हैं भारतीय
कम्यूनिकेशन यानी किसी से बातचीत के लिए 51 फीसद भारतीय इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। इसमें भी गांवों के लोग सबसे ज्यादा बात करते हैं। छोटे शहरों और मेट्रो सिटी में लोग कम ऑनलाइन बातचीत करते हैं। भारत में इंटरनेट पर 70 फीसद सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं। इसमें भी गावों के लोग आगे हैं। वही 53 फीसद भारतीय ऑनलाइन गेमिंग करते हैं। नेट कॉमर्स करने वाले भारतीय 52 फीसद है। इसके अलावा 45 फीसद भारतीय इंटरनेट से डिजिटिल पेमेंट करते हैं। वही जबकि ऑनलाइन लर्गिन करने वाले मात्र 3 फीसद हैं।
कितने भारतीय क्या देखते हैं
- भारत में इंटरनेट यूजर्स – 707 मिलियन
- ओटीटी, वीडियो, आडियो – 621 मिलियन
- कम्यूनिकेशन – 575 मिलियन
- सोशल मीडिया – 438 मिलियन
- ऑनलाइन गेमिंग – 427 मिलियन
- नेट कॉमर्स – 427 मिलियनडिजिटल पेमेंट – 370 मिलियन
- ऑनलाइन लर्निंग – 24 मिलियन